शनिवार, 9 जनवरी 2021

कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन जेएएच कैंपस के टीबी अस्पताल में हुआ संभागीय आयुक्त सक्सेना ने किया अवलोकन, दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

आनलाइन आई डी चेक करके ही वैक्सीन लगेगी
 कोविड-19 की वैक्सीन लगाने की ड्राई रन आज ग्वालियर जिले में की गई। तीन स्वास्थ्य संस्थाओं में ड्राई रन प्रात: 9 से 11 बजे तक हुई। इनमें जयारोग्य चिकित्सालय के टीबी अस्पताल , सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भितरवार तथा रतन ज्योति नेत्रालय शामिल है। संभागीय आयुक्त श्री आशीष सक्सेना ने टीबी अस्पताल पहुँचकर ड्राई रन का अवलोकन किया और व्यवस्थाओं को देखा। उन्होंने इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।

    जयारोग्य चिकित्सालय समूह में आयोजित ड्राई रन में डीन मेडीकल कॉलेज डॉ. एस एन अयंगर, अधीक्षक जयारोग्य चिकित्सालय श्री आर एस धाकड़, सीएमएचओ डॉ. मनीष शर्मा सहित चिकित्सक और विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
    ड्राई रन के दौरान बताया गया कि सर्वप्रथम स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को कोरोना वैक्सीन लगाई जाना है। ग्वालियर जिले में प्रथम चरण में 6 हजार 849 शासकीय तथा 4 हजार 966 प्राइवेट कुल 11 हजार 815 स्वास्थ्य से जुड़े कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई जायेगी। इसके लिये एक हजार 339 शासकीय तथा 1402 प्राइवेट कुल 2 हजार 41 कर्मचारियों को वैक्सीन लगाने के कार्य हेतु तैनात किया जायेगा। वैक्सीन लगाने वाले सभी कर्मियों को विधिवत प्रशिक्षण भी दिया जायेगा।
    संभाग आयुक्त श्री सक्सेना ने वैक्सीन की ड्राई रन में अपनाई जाने वाली पूरी प्रक्रिया को समझा। उन्होंने चिकित्सकों को निर्देशित किया कि शासन की गाइडलाइन के अनुसार ही कोविड की वैक्सीन लगाने का कार्य किया जाए। इसके लिये सम्पूर्ण अमले को अच्छे से प्रशिक्षित भी किया जाए। प्रथम चरण में जिन स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को वैक्सीन लगाई जाना है उनका चिन्हांकन भी किया जाए।
    ड्राई रन के दौरान प्रक्रिया में बताया गया कि सर्वप्रथम वैक्सीन लगाने वाले व्यक्ति को प्रवेश स्थल पर ही सेनेटाइजर उपलब्ध कराया जायेगा। उसके पश्चात उसकी आईडी को ऑनलाइन चैक कर वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया की जायेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

राज्यसभा सांसद सिंधिया ने महाराज बाड़े पर स्मार्ट सिटी द्वारा निर्मित किए गए डिजिटल म्यूजियम एवं तारामण्डल के साथ-साथ टाउन हॉल का निरीक्षण किया

राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने महाराज बाड़े पर स्मार्ट सिटी द्वारा निर्मित किए गए डिजिटल म्यूजियम एवं तारामण्डल के साथ-साथ टाउन हॉ...